शुक्रवार, 28 दिसंबर 2012

बलात्कारों के विरुद्ध फास्ट ट्रैक कोर्ट : ब्लॉगर व्यंग्य चित्रकार श्री काजल कुमार का चित्र

delhi-rape-case-protest
एक विगत आलेख में रवि रतलामी जी ने त्वरित न्याय हेतु फास्ट ट्रैक न्यायपीठों की माँग के लिये आर्ट वर्क या बैनर का सुझाव दिया था।
उनके सुझाव पर इसके लिये मैंने ब्लॉगर काजल कुमार जी से अनुरोध किया था।
उन्हों ने चित्र भेज दिया है जिसे मैं बायीं ओर के वास्तविक चित्र कीkajal_tk प्रतीकात्मकता से जोड़ कर देख रहा हूँ।
राजपथ का इंडिया गेट जो कि विश्वयुद्ध के हुतात्माओं की स्मृति में बनाया गया, अब सत्ता की कठोर वास्तविकता का भी प्रतीक बन चुका है जिसे बस बोल वचन की ज्योति(?) जलाने के अलावा कुछ नहीं आता। WE NEED JUSTICE के बैनर की छाँव ने लड़की के अस्तित्त्व को अन्धेरे और प्रकाश दोनों से संयुक्त कर दिया है और ऊपर नील गगन में मुक्त पक्षी उड़ रहे हैं जो तमाम औपचारिकताओं, दुरभिसन्धियों और लालफीताशाही के चंगुल में फँसे न्याय की मुक्ति की अभिलाषा के प्रतीक हैं।
इस एक जनवरी को जब कि स्वयंसिद्ध बलात्कार के विरुद्ध त्वरित न्याय के लिये आप लिखेंगे तब इस चित्र का प्रयोग करें और आज ही देश भर में फास्ट ट्रैक न्यायपीठों की स्थापना हेतु अपनी माँग को दर्शाते हुये इस चित्र को अपने ब्लॉग पर ऊपर स्थान दीजिये।
यह चित्र संवेदनहीनता और काहिली की जंजीर के टूटने का प्रतीक है, न्याय की मुक्ति का प्रतीक है और इस बात का भी कि न्याय त्वरित हो और उन तक अवश्य पहुँचे जो पीड़ित हैं।Fast Track Court
हमें चाहिये देश भर में बलात्कारों के विरुद्ध फास्ट ट्रैक कोर्ट
_________
आप अपने सुझाव यहाँ टिप्पणियों में दे सकते हैं।

6 टिप्‍पणियां:

  1. वाह जी, आपका और काजल जी का शुक्रिया. अपने ब्लॉग पर अभी टांगते हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  2. "हमें चाहिये देश भर में बलात्कारों के विरुद्ध फास्ट ट्रैक कोर्ट"

    ji haan hame aisa hi chahiye......


    pranam.

    उत्तर देंहटाएं
  3. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे और कांग्रेस सांसद अभिजीत मुखर्जी के बोल पर बवाल : ???????? तो उनपर कार्रवाई होनी चाहिए

    उत्तर देंहटाएं
  4. Respected Girijesh ji - the image, and the email and fax addresses and the appeal in the right side bar -

    i suggest you put it at the TOP for better visibility

    many of us may have narrower monitors,, it is out of the viewing area of my screen. I SAW IT NOW - and i don't know how long back you have put it - i was searching for an older post and just happened to see it

    All the best, we are with you in this crusade, though my capabilities are nowhere near your high level, my dedication to the cause is. and this is the case with MANY of us readers.

    उत्तर देंहटाएं
  5. इस ब्‍लॉग में सबसे ऊपर लगे ग्राफिक्‍स को मैंने 'सेव इमेज एज...' करके अपने ब्‍लॉग पर लगाया तो सही किन्‍तु उसका आकर बहुत ही छोटा हो गया है।

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आप ने ग्राफिक्स पोस्ट में लगाया है। पोस्ट एडिट में जा कर ग्राफिक्स का साइज़ राइट क्लिक कर सुविधानुसार medium, large, extra large, original में से कोई एक चुन लीजिये।

      हटाएं

कृपया विषय से सम्बन्धित टिप्पणी करें और सभ्याचरण बनाये रखें।
साइट प्रचार के उद्देश्य से की गयी या व्यापार सम्बन्धित सामग्री वाली टिप्पणियाँ स्वत: स्पैम में चली जाती हैं, जिनका उद्धार सम्भव नहीं क्यों कि उनसे दूसरी समस्यायें भी जन्म लेती हैं। अग्रिम धन्यवाद।