शुक्रवार, 29 जून 2012

7. कोणार्क सूर्यमन्दिर : देहरी और मिहिर से भेंट

भाग 12, 3, 4, 5 और 6 से आगे...

बीते युग के सामने खड़ा हूँ, भीतर टटोल रहा हूँ – कुछ नहीं है, कुछ भी नहीं। कदम बढ़ते हैं और सामने जो है धीरे धीरे आहत सा श्रद्धा भाव उड़ेलता है – काश! ....

बद्रीनाथ धाम प्राण हथेली पर लेकर गया था - वर्षा और भयावह भू स्खलन से संघर्षरत। उनसे साक्षात हुआ, झेला, सीधी ऊँचाई पर पैरों के नीचे की भूमि को काँपते अनुभव किया और आँखों के आगे पूरी पहाड़ी को खिसकते देखा। यह प्रतीति पुष्ट हुई कि जीवन कुछ नहीं है। वर्तमान होता नहीं, भविष्य अज्ञात  और भूत तो जो बीत गई सो बीत गई। गर्भगृह में उस दिन सम्भवत: दस जन भी नहीं पहुँचे। विधिवत और सम्पूर्ण दर्शन, समय की कोई रोक टोक नहीं  – अम्मा का गद्गद कंठ स्वर सारे भाव ले डूबा।

समुद्र के प्रभास तट पर द्वारकाधीश मन्दिर की सन्ध्या आरती के समय दर्शन हुये और आँखों से आँसू बह चले थे - पहली बार किसी मन्दिर में उसके आँसू जिसने कभी वर्षों मन्दिरों में प्रवेश तक नहीं किया। मैं स्तब्ध हुआ था कि कहाँ से आये ये आँसू? कहाँ छिपे थे?

जगनाथ पुरी मन्दिर के बाहर की जीवन्तता से जितना ही प्रभावित हुआ, अन्त:पुर की गन्दगी से उतना ही विरक्त। गन्धाते चमगादड़ों की आहटें द्वार पर स्वागत करती हैं और भीतर!

मुक्तिमंडप(धाम?) के किनारे ऊँचाई पर बैठे पाँव लटकाये अनेक पतितपावन, उनके पाँव से मस्तक स्पर्श करा दो तो परम पुण्य, मुक्ति। हाय ईश्वर!  एक पंडे ने पूछा था – दर्शन करना हो तो ... नहीं करना मुझे दर्शन वर्सन। आँखों के आगे बोधगया मन्दिर का गर्भगृह नाच उठा।

...सामने स्वर्णमंडित बुद्ध हैं। चढ़ाये गये श्रद्धारूप रक्तकमल वेदी से झाड़ू से बुहार कर कचरे के प्लास्टिक पात्र में कुचले जा रहे हैं। राह में श्रीलंका, जापान, थाईलैंड और जाने कहाँ कहाँ से आये स्तोत्र पढ़ते मन्दिर जाते पंक्तिबद्ध श्रद्धालुओं के हाथ में रक्तकमल देख रोमांच हो आया था। यहाँ उनका इतना अनादर!

जीवंत मन्दिर, कुचली आत्मायें। नहीं करना दर्शन मुझे, पाँव द्वार से ही लौट गये थे। बोधिवृक्ष की बाड़ से कुछ स्वर्णअंश ले मैं लौट आया। बाहर हाथ के कमल को यथावत देख एक भिक्षु की विद्रूप मुस्कान देखा ही था कि उसका मोबाइल बज उठा था - जादू तेरी नज़र...तू है मेरी किरण। पास जा कर मैंने पूछ लिया - इस किरण की तलाश है या बुद्ध के बोध किरण की? वह नासमझ मुस्कान दे कर चलता बना...        

...लेकिन आज जो सामने है वह तो काव्य है! गहन आदर भाव जगाता है, बुलाता है कि आओ! मुझे निहारो...लम्बे गलियारे के सामने उत्तुंग श्यामल शिखर, दूर न हो कर भी दूर। प्रात: की छिपी किरणें ध्वस्त महालय के शेष अंशों के मध्य आराध्य को जैसे ढूँढ़ रही हैं और मेरे मन में एक वाक्यांश उठता है – प्रस्तर महाकाव्य कोणार्क! शिल्पियों का शब्दहीन दृश्य काव्य – कोणार्क। अभी तो भीतर गया भी नहीं, तो भी? पूर्व परिचय साक्षात हुआ है, नयनों से नयनों के पहले साक्षात्कार का पल है।  पुरी तट की लहरों पर रात रची कविता पराती बन आगे बढ़ उठी है:

Thousands and thousands of waves,

Millions of 'Kash' flowers dancing before eyes,

Dark cloudy sky, the moon listening attentive

To the tunes of wind and sea.

I'm in love at Puri beach.

....

Not only are by your pen o poet!

Words immortal in poetry cast

Watch the magic of chisel and sweat

Stones are here to long and last.

पत्थरों की कामना - ध्वंस के भीतर सनातन अस्तित्त्व। ऐसे ही होते रहे होंगे ऋचाओं के दर्शन:  

प्रातः स्मरामि खलु तत्सवितुर्वरेण्यं
रूपं हि मण्डलमृचोऽथ तनुर्यजूंषि ।
सामानि यस्य किरणाः प्रभवादिहेतुं
ब्रह्मा हरात्मकमलक्ष्यमचिन्त्यरूपम् ॥...

...बेटी ने हाथ पकड़ा है – “पापा... टिकट।“ तन्द्रा टूट गयी है। मुस्कुराते गुड्डू के मन में क्या है? क्या सोच रही होगी बेटी?

झेंप मिटाने को कहता हूँ – आगे खड़ी हो, तुम्हारा चित्र उतार लूँ।

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गुड्डू ने संकेत किया है – मैं वहाँ इंतज़ार करूँगा।

“जाओ गुड्डू! मुझे कोई जल्दी नहीं है।“

मैं वापस इहलोक में हूँ। पुरातत्त्व विभाग के लगाये प्रस्तर अभिलेख सामने हैं। हिन्दी में ‘शदी’ और ‘सुरक्षित स्थित’ की वर्तनी त्रुटियों से आहत अंग्रेजी देखता हूँ – पहली सदी में दूर देश के पेरिप्लस ने लिखा इस क्षेत्र का नाम कइनापारा या कैणापारा?...

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... यहाँ स्थापित पत्तन था जहाँ जहाज रुकते थे, समुद्र मार्ग से व्यापार होता था। साम्ब की प्राचीन गाथा सच है। इस क्षेत्र में आक के पौधों की बहुलता भी उसे सिद्ध करती है। वैद्यकी में आक (अर्क या मदार) को सूर्य के गुणों का शोषक माना गया है। उसके कुष्ठ रोग से मुक्तिदायी होने के उल्लेख आयुर्वेद में मिलते हैं:

जीवितुं यदि वाञ्छन्ति सत्यर्के मयि भूतले ।

अन्धा: कुतोऽवसीदन्ति श्वासश्वित्रकफार्दिता:॥

(यदि नेत्रज्योति खोकर अंधे हो गये हो, श्वास, कास, श्वेत कुष्ठ और कफ के रोगों से पीड़ित हो और अब भी तुम्हारे जीने की इच्छा है तो मुझ आक के रहते हुए तुम कष्ट क्यों उठा रहे हो?)

‘कण्डूकुष्ठकृमिविनाशनः’ और ‘वातकुष्ठव्रणान्हन्ति’ आदि से भी स्पष्ट है कि अर्क कुष्ठरोग के उपचार में प्रयुक्त होता है। उल्लेखनीय है कि आधुनिक आयुर्वेद के जनक माने जाने वाले चरक भी सूर्यपूजक मग ब्राह्मण थे और आज भी गाँव देहात में त्वचा के श्वेतकुष्ठ को ‘चरक रोग’ कहा जाता है। ...   

...मन पुन: अनुमान लगाने लगा है - कइनापारा = कइना+पारा। पारा तो पुर या पुरी से निकसा होगा। आज भी भारत में गाँव या बस्तियों के नाम पीछे पुरवा, पाड़ा, पारा आदि लगते हैं लेकिन कइना? स्पष्ट है कि पुराने नाम में ‘अर्क’ नहीं है लेकिन ‘कइना’ है तो यह मानें कि स्थान नाम या तो केवड़े से सम्बन्धित है या कोण से? मैंने सिर को झटक दिया है – यह भी हो सकता है कि इसका उत्स इन सबसे न होकर किसी दूसरे अज्ञात कारक से हो, किस लिये सिर खपाना? मेरा मन कितना झूलता है रे! कहाँ से कहाँ पहुँच जाता है? भाव भी कैसे इतनी तेज बदल जाते हैं! पल में तोला, पल में मासा!...

हम पहले आ पहुँचे दर्शकों में एक हैं। मन्दिर के और निकट हो एक और चित्र लेता हूँ।

konark_oil_2मुग्ध निहारता खड़ा हूँ कि सामने से एक स्वर आता है – साहब, गाइड करेंगे? ... मैं गवर्नमेंट अप्रूव्ड गाइड हूँ।

मन में भुनभुनाता हूँ – यायावर! तुम जिस तरह से चाहत का प्रदर्शन कर रहे हो, ताड़ने वाले ताड़ ही लेंगे कि बन्दा आसक्त है! लेकिन प्रकट में मैं निर्णय ले चुका हूँ – चार्ज कितना है?

“सौ रुपये”

मैंने सहमति में सिर हिला दिया है।

पूछ पड़ता हूँ – आप का नाम क्या है?

“मिहिर दास”

कानों पर विश्वास नहीं होता – मिहिर?

“हाँ, मिहिर दास।“

मैं पूछ बैठता हूँ – आप जानते हैं कि मिहिर माने सूर्य होता है?

वह सहमति में सिर हिलाते हैं।

निज महालय के दर्शन कराने को सूर्यदेव ने अपने अनुचर को भेज दिया है, और क्या चाहिये?

नन्दन कानन में जो गाइड मिले थे उनका नाम सनातन था। सनातन और मिहिरदास। सिवाय मिहिर नामधारी अपने भतीजे के ऐसे नामों वाले पहले जन मिले हैं मुझसे। उड़ीसा के नाम संस्कार अलग से हैं!

बात पक्की समझ मिहिर दास हमें एक वृक्ष की छाँव में ले जाते हैं – मन्दिर में प्रवेश के पहले कुछ बातें जान लीजिये।

वह हाथ जोड़ कर हमें प्रणाम करते हैं, औपचारिक अभिनन्दन करते हैं –पुरातत्त्व विभाग की ओर से मैं उड़ीसा के कोणार्क क्षेत्र में आप का स्वागत करता हूँ। मेरा नाम मिहिर दास है और मैं ...

मैं उनकी हिन्दी से थोड़ा अचम्भित सा हुआ हूँ लेकिन वह तेज प्रवाह में आ चुके हैं...अचानक मुझे सुध आती है – रिकॉर्ड कर लूँ, यहाँ तो कोयल की कूक भी है।

वह राजा के माँ की मन्नत बताते हैं। चन्द्रभागा नदी की बात करते हैं। यह भी बताते हैं कि मन्दिर खंडोलाइट पत्थरों से बना हुआ है जिनमें 32% तक लोहा होता है। मन्दिर के प्रवेशद्वार चौखट ग्रेनाइट पत्थरों में उकेरे गये हैं।

मन्दिर के पत्थरों को आपस में भी लोहे की छ्ड़ों से जोड़ा गया है। समुद्र की क्षारीय हवाओं से अभिक्रिया के कारण लौह तत्त्व का क्षरण हो रहा है और वह काला पड़ता जा रहा है – ब्लैक पैगोडा। वह मन्दिर की नागर उपशैली कलिंग की बात करते हैं जिसमें मन्दिर के चार द्वारों पर चार जंतुओं सिंह, शेर(?), हाथी, अश्व की प्रतिमायें होती हैं। प्रवेश में नवग्रह की मूर्तियाँ होती हैं।

 

एक सीधी रेखा में चार मंडप होते हैं – भोग, नृत्यनाट्य, प्रार्थना और मुख्यमन्दिर। नक्काशी बाहर तक सीमित होती है और भीतर की दीवारें सपाट रखी जाती हैं...

...उनकी बातों में गम्भीर त्रुटियाँ भी हैं। सेकुलरी प्रशिक्षण के कारण वह काला पहाड़ वाले दुखद इतिहास को छोड़ 55 टन भारी विराट मिथकीय चुम्बक पत्थर की बात करते हैं जिसने आकर्षण शक्ति से सभी पत्थरों को एक साथ बाँध रखा था। पुर्तगाली व्यापारियों ने उसे निकाल दिया। इस कारण मन्दिर ध्वस्त हो गया।    

परिचय व्याख्यान के पश्चात वह हमें पूर्वी सिंहद्वार पर ले आये हैं।

 (सिंहद्वार पर मैं और गाइड मिहिर दास) 

(जारी)

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कोणार्क यात्रा के पहले इन्टरनेट पर ही पर्याप्त अध्ययन किया था और उपयोगी सामग्री को अपने लैप टॉप में रक्षित कर लिया था। अब लिखते हुये उस सामग्री से उद्धरण दे रहा हूँ, दुबारा गोते लगा रहा हूँ। निरूपण में बहुत सहायता मिल रही है। वेब पर इन सामग्रियों के प्रदाताओं को मेरा नमन और आभार।

बुधवार, 27 जून 2012

एक पुनर्प्रस्तुति - मोलई माट्साब

कभी कभी ऐसा समय सामने आ जाता है जब आप अवाक हो बस देखते रहते हैं। बीच बीच में आँखें मलते रहते हैं कि क्या यह सच है जो सामने घटित हो रहा है? सब कुछ बुलबुलों जैसा लगने लगता है - सच लेकिन फूटता हुआ, अस्तित्त्व का सातत्त्य अस्तित्त्व के निरंतर भंग होने से ही बनने लगता है। आप उलझ जाते हैं कि सचाई है क्या बला? 
अचानक ही ऐसी ही एक दीवार के आगे अपने को खड़ा पा रहा हूँ। आँखें साथ छोड़ती सी लगने लगी हैं - इधर बहकीं, उधर बहकीं, किधर बहकीं? और मन अवसाद में धसता जा रहा है... नहीं, कारण ब्लॉगरी या ब्लॉग जगत से जुड़े हुये नहीं हैं , नितांत व्यक्तिगत हैं। Man proposes and destiny disposes पर यकीन करने को मन करने लगा है, वैसे भी मेरे करने या न करने से क्या होता है? 
ऐसे में अपनी एक कहानी पुनर्प्रस्तुत कर रहा हूँ। इसका सम्बन्ध भी किसी तरह से वर्तमान के घटित से नहीं है। बस ऐसे ही ...
(इस कहानी का किसी जीवित या मृत व्यक्ति या नई पुरानी घटना से किसी तरह का साम्य संयोग मात्र है। सचाई का कोई दावा नहीं और न ही किसी दावे पर कोई विचार)
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प्रस्तावना:
दुनिया में कुछ ऐसे व्यक्ति होते हैं जिनके बारे में लिख कर बताना बहुत कठिन होता है। अनिवार्य रूप से उनके चर्चे उनसे पहले आप तक पहुँचते हैं और जब उनके आधार पर आप एक व्यक्तित्त्व गढ़ चुके होते हैं तो किसी दिन अचानक वे साक्षात होते हैं और आप की सारी गढ़न एक क्षण में ध्वस्त हो जाती है। बात वहीं समाप्त नहीं होती, आप के लिये वे ज्यों ज्यों पुराने परिचित होते जाते हैं त्यों त्यों नये भी होते जाते हैं। अर्थ यह कि आप उनके बारे में कभी कुछ अंतिम सा नहीं सोच समझ पाते और एक दिन पता चलता है कि उन्हों ने अंतिम साँसें भी ले लीं। आप बाकी जीवन और परिचितों के साथ बैठ कर यह समझने की नासमझ कोशिश करते रहते हैं कि आदमी कैसा था!

मोलई माट्साब ऐसे ही थे। उनके बारे में सोचते ही लोगों को उनकी मूँछें सबसे पहले ध्यान में आती हैं। मूँछ भी कोई चीज होती है भला? लेकिन जब बाईं ओर की मूँछ म्यूनिसिपलिटी के झाड़ू सी हो और दाईं ओर की घर के फूल झाड़ू जैसी तो समग्र का चीज कहलाना स्वत: हो जाता है। माट्साब जब तब मूँछों को हाथ फेर सँवार दिया करते थे जिसके लिये वे चारो अँगुलियों का प्रयोग सहलाते हुये करते। उस समय वह यह ध्यान रखते कि एक तरफ के बाल सीधे रहें और दूसरी ओर के घुँघराले से। टेरीकाट का पीलापन लिये कुर्ता, खादी की धोती और पाँव में प्लास्टिक के जूते। यह उनका पहनावा था। कुर्ते का एक ही तरह का कपड़ा और रंग देख कर लोगों को यह भ्रम हमेशा बना रहता कि उनके पास एक ही था या एक ही सूरते रंग के कई थे? इस बात की पूरी सम्भावना है कि एक समय में उनके पास एक ही रहता। सिर के केशों पर कभी कंघा नहीं फिरा। उनके लिये पाँचों अंगुलियाँ पर्याप्त थीं। मझोले कद के थे और शरीर का वर्ण गेहुँआ था।

वे गणित के अध्यापक थे। बेजोड़ अध्यापक। उनके नैष्ठिक विद्यार्थियों में कोई ऐसा नहीं होगा जिसे कनिष्ठका, अनामिका, मध्यमा और तर्जनी अंगुलियों के अनुपात 1:1.25:1.5:1.15 अभी तक याद न हों। जिस किसी ने इस अनुपात पर प्रश्न उठाने का साहस किया, नैष्ठिक विद्यार्थी नहीं रह पाया। उसे माट्साब व्यक्तिगत बातों के चौथे सूत्र से अभिषिक्त कर देते थे – पाड़ा!
बाकी तीन सूत्र यह थे – हमार बचिया, हमार चटनवा और हमार भैंसिया। ये तीन सूत्र उन्हें 3:1 के अनुपातांतर से विकराल श्रेणी के परिवारकेन्द्रित व्यक्ति के रूप में स्थापित कर देते थे। किसी को यह नहीं पता कि अपने घर के भीतर उनका अपने परिवारियों – बचिया यानि बेटी, चटनवा यानि बेटा और भैंसिया यानि भैंस से संवाद किस तरीके का होता था। हाँ, भैंस की संतान का पद अनुपात प्रश्नकारी शिष्य के लिये आरक्षित रहता।

वे अपने माँ बाप के दसवें और एकमात्र जीवित संतान थे। नौ की अकाल मृत्यु होने के बाद दसवें की बेरी उनकी माता से बगल के गाँव की एक नट्टिन ने उन्हें बिन पैदा हुये ही मोल लिया था। उनकी माँ ने यह टोटका इसलिये किया कि बच्चा जीवित रहे। इस दृष्टि से उनका नाम ‘बिकाऊ’ होना चाहिये था लेकिन नट्टिन की मर्जी से नाम ‘मोलई’ रखा गया। नाम बिगाड़न की परम्परा को जारी रखते हुये उन्हों ने अपने बेटे का नाम सिर्फ इसलिये चटनवा रख दिया कि उसे बचपन में अपनी जीभ निकाल होठ और अगल बगल जहाँ तक हो सकता था, चाटने की लत थी। माजरा खासा कौतुहलपूर्ण होता था। बाप का बिगाड़ा नाम हाईस्कूल में चतुर चन्द प्रसाद और बाद में डा. सी सी प्रसाद हो जाने के बावजूद प्रबल रहा। उनका बेटा कस्बे के जान पहचान वालों के लिये चटनवा ही रहा। डाक्टरी पास कर लेने के बाद मामूली से संशोधन के साथ डगचटनवा हो गया।
मजबूरी में बेचारे को क्लिनिक दूसरे कस्बे में खोलना पड़ा।

मोलई माट्साब सूद का धन्धा करते थे। खुद पर खर्च कुछ खास था नहीं और भैंस के साथ बच्चों को भी बहुत मितव्ययिता से रखते थे। जिस समय बन्दगोभी पन्द्रह रूपये मन होती और भूसा बीस रूपये, उस समय बिना मात्रा या पोषण मूल्य या किसी और बात की परवाह किये वे भैंस को भूसे का मात्रास्पर्श दे बन्दगोभी की छाँटी खिलाते और घर में भी उसी की सब्जी बनवाते। भैंस पर इतना आतंक रहता कि वह चुप चाप इस राशनिंग को स्वीकार करती और दूध देती रहती। भैंसे आती जाती रहीं लेकिन माट्साब का दिब्य प्रभाव जमा रहा। बचत होनी ही थी और बैंकिंग तंत्र पर भरोसा न रखने के कारण वह नट्टिनटोले को अपना बैंक बना लिये। उनकी सुबह नहा धो कर नट्टिनटोले की लछमिनिया के दर्शन से शुरू होती – ठीक साढ़े सात बजे। लोग कहते कि चाहे तो घड़ी मिला लो, एक मिंट का भी फर्क नहीं मिलेगा। उस समय उनके कन्धे से झोला टँगा होता जिसमें कॉपी और दो रंगों की स्याही वाले पेन होते। माट्साब तगादा करते, वसूली करते और नई उधारी करते। उस दौरान उनके मुँह से धाराप्रवाह गालियाँ निकलती रहतीं। सच कहा जाय तो कस्बे में नट्टिनों से गाली जंग में विजयी रहने वाले वह अकेले शख्स थे। सवा नौ बजे बेटी के हाथ की बनी रोटी दूध के साथ खाकर वह स्कूल की ओर चल देते। उस समय वह एकदम मास्टर होते। बेटी के खाना बनाने के लायक होने से पहले वह खुद राँधा करते थे – बारहो महीने खिंचड़ी दूध। जय गुरु गोरख! जय महिमा!!

बचिया:
सुरेसवा उनका खास चेला था और आजन्म चेलवाई निभाता रहा। हुआ यूँ कि हाईस्कूल में सात दिनों तक कक्षा से फरार रहने के बाद जब एक दिन अचानक गली में वह उनसे मुखातिब हुआ तो मारे डर के उसे पसीने छूट गये लेकिन माट्साब ने उससे उस बावत कुछ नहीं कहा। उन्हों ने कहा,”हमार बचिया, राति राति भर पढ़ती है। जब भी रात में पेशाब करने के लिये उठता हूँ, खड़ाऊँ की पहली खट से ही उठ जाती है और पढ़ने लग जाती है”।

इस अप्रत्याशित सी बात से सुरेसवा स्तब्ध रह गया। अगले दिन से उसने पढ़ाई छोड़ बाप की दुकान पर बैठना शुरू कर दिया और शाम को उनके घर आ कर उनसे व्यावहारिक गणित पढ़ने लगा जिसे वे बैदिक गणित कहा करते थे। यावदूनम, आनुरूप्येण सूत्रादि रटते, सीखते हुये वह प्रेम पूर्वक हमार बचिया की पढ़ाई के बारे में सुनता उसके प्रेम में गिरफ्तार होता गया और माट्साब का मानसिक गणित मन में मन की ही रफ्तार से भागता रहा। यह एक ऐसा मामला था जिसमें किसी को जल्दी नहीं थी। माट्साब को ट्यूशन की बढ़िया कमाई हो रही थी जिसका निवेश नट्टिन टोले में हो रहा था। सुरेसवा के पिता लालाराम को जल्दी नहीं थी – आवारा बेटा अनुशासित हो चला था, दुकान सँभालने लगा था और कुछ सीख रहा था। जब उन्हें नहीं थी तो सुरेसवा और बचिया को किस बात की होती?

दो वर्ष बीत गये और लगातार दस दिनों से माट्साब का गुणकसमुच्चय: समझ पाने में असफल रहे सुरेसवा ने तय किया कि अब विलोकनम् से आगे की क्रिया होनी चाहिये। उसने माट्साब से विदा माँगी जो मिल गई। अगले ही दिन गुरुदक्षिणा रूप दुहिता अपहरण कांड सुरेसवा के द्वारा सम्पन्न हुआ। कस्बे में हाहाकार मच गया पर माट्साब अगले दिन भी साढ़े सात बजे नट्टिन टोले में माँ बहन कर आये और उसके बाद थाने में रपट लिखा कर निश्चिंत हो गये।

आजकल अखबार के लोकल वरिष्ठ सम्वाददाता बोधी बाबू कामरेड ने इस प्रकरण में खास रुचि ली। उनके सद्प्रयासों से बचिया निकट के शहर से मय सुरेसवा बरामद हो गई। उसे तो कुछ नहीं हुआ लेकिन पूछ्ताछ के दौरान हुई बातचीत में सुरेसवा ने इतनी तेजी से उत्तर दिये कि उसके आगे के दो दाँत टूट गये। आतंकित दारोगा जी ने आगे पूछ्ताछ न करने का निर्णय ले मामला रफा दफा कर दिया। दोनों के घर वालों को कुछ खास नहीं पड़ी थी।

माट्साब ने इसके बाद अपनी महानता दिखाई। शहर के आर्यसमाज मन्दिर में साथ जा कर बचिया और सुरेसवा की शादी करा दिये। लालाराम को जीवन का सबसे बड़ा घाटा झेलना पड़ा लेकिन वह कर ही क्या सकते थे? बोधी बाबू इस घटना से इतने प्रभावित हुये कि अखबार के भीतरी भाग में चौथाई पृष्ठ घेरते हुये मोलई कामरेड के जातितोड़ू क्रांतिकारी काम की क्लिष्टतम शब्दों में प्रशंसा छप गई। वे सर्वहारा मसीहा हो गये जिन्हों ने एक खामोश क्रांति का सूत्रपात किया था। अंतिम पंक्तियों में नट्टिन टोले में उनके द्वारा किये जा रहे आर्थिक सुधारों का लेखा जोखा था। सम्भवत: सूद तक आते आते स्थान चुक गया था सो वह नहीं छपा था लेकिन समाचार लेख को पढ़ने से अधूरेपन का अहसास तो होता ही था।

माट्साब को कामरेडी से अच्छा नट्टिन टोले में अपना काम सुहाता था, लिहाजा वे स्थितप्रज्ञ बने रहे। अगले हफ्ते ही बचिया के दहेज के बच गये रुपयों का निवेश भी नट्टिन टोले में करने का उन्हों ने निर्णय लिया। उनसे यह ग़लती हो गई कि बोधी बाबू कामरेड के आँगन अक्सर पाई जाने वाली जट्टा नट्टिन को उसमें से हिस्सा नहीं मिला। अगले दिन आजकल अखबार में ठीक उसी पन्ने में उतनी ही जगह में रंगे सियार मोलई मास्टर की सूदखोरी की चर्चा थी। विद्वान किस्म के जिन लोगों ने भी पढ़ा, यह कहते हुये प्रशंसित किया कि अब लेख पूरा लग रहा है, पहले वाला तो लेखन से ही अधूरा लगता था। बोधी कामरेड वाकई काबिल आदमी है।

माट्साब फिर भी स्थितप्रज्ञ बने रहे। बचिया के विदा हो जाने के बाद वापस खिंचड़ी और दूध का आहार शुरू कर दिये। उन्हों ने चटनवा को दलाल जिह्वा पर ध्यान न देकर विद्यावातायन नेत्रों से पढ़ाई पर ध्यान देने की हिदायत दी और जीवन फिर यथावत हो चला।
अनुपातांतर 2:1 रह गया क्यों कि उसके बाद उन्हों ने अपने श्रीमुख से कभी हमार बचिया नहीं उचारा। उनकी दुनिया हमार चटनवा, हमार भैंसिया, पाड़ा और अदृश्य सूद पर केन्द्रित हो गई। बचिया तो किसी अज्ञात प्रमेय की ‘इति सिद्धम्’ होकर सेठाइन बनी सुख काट रही थी। फिक्र किस बात की?

सब प्रकरण समाप्त होने के बाद एक दिन सुरेसवा उनके यहाँ आया और यह कह कर चरण स्पर्श करने के बाद चलता बना कि माट्साब मैं आप का दामाद नहीं, हमेशा चेला ही रहूँगा। इस पर माट्साब ने अपनी दुर्लभ मुस्कान की छ्टा बिखेर दी थी।

क्षेपक:
(मोलई माट्साब की जिन्दगी जाने कितने क्षेपकों से भरी थी। एक नमूना यह है)।

बैसाख के महीने में स्थानीय चुनाव आ पहुँचे। कस्बे के लिये न तो चुनाव कोई नई बात थे और न उनमें खानदानी पार्टी का हमेशा जीतना लेकिन इस बार खास बात यह हुई कि लाल पार्टी ने सेंध लगाना तय किया। इस दिशा में जमीनी स्तर पर काम और श्रीमार्क्साय नम: करने के लिये बोधी कामरेड चुने गये और स्थानीय चुनाव में पार्टी प्रत्याशी बना दिये गये। पब्लिक ने इसे मजाक की तरह लिया – ऐसे चुनावों में दलगत बातें! बोधी कामरेड खुद विधानसभा से नीचे उतरने के पक्ष में नहीं थे लेकिन पलट बूरो को ज़मीनी समझ नहीं थी, किताबी हिसाब से कदम एकदम सही था और बोधी कामरेड अनुशासनबद्ध थे, लाल बिगुल बज उठा। पहली बार कस्बा पोस्टरों से लाल लहा हो उठा।

बोधी कामरेड किसी उपयुक्त अवसर की तलाश में थे जब कि लोहा लाल हो और हँसिया हथौड़ा बनाने को वार किये जायँ। दिन कम रह जाने पर उन्हों ने खुद कुछ करने का निर्णय लिया और जट्टा नट्टिन के सौजन्य से नट्टिन टोले में आग लग गई – बैसाखी आग में सब स्वाहा हो गया। बोधी कामरेड को सहायता कर वोट बटोरने की ललक नहीं थी। वे इतने मूर्ख नहीं थे। उन्हें तो नटों से बच रही पब्लिक को कुछ दिखाना था लेकिन इस चक्कर में वह एक महामूर्खता कर चुके थे। ऐसा सोचते और करते वे मोलई माट्साब को भूल गये थे।

आग दुपहर के पहले लगी थी। रस्मी सहानुभूतियों के समाप्त हो जाने के बाद अगले दिन नट्टिन टोले में बोधी कामरेड की सभा होनी थी लेकिन किसी भी हाल में वह साढ़े सात बजे से पहले नहीं हो सकती थी और साढ़े सात माने मोलई माट्साब का टोले में आगमन!
माट्साब को अपना अर्थ साम्राज्य ढहता नजर आया। बंजारा किस्म के नट जाने क्यों इतने वर्षों से यहाँ टिके हुए थे लेकिन अब? शिवस्थान के पीपल तले चबूतरे पर वह खड़े हो गये और नटों को बुलाने लगे – ए मकोदर! लछमिनिया रे! ए ढैंचिया! विपत्ति थी लेकिन माट्साब तो रोज की चीज थे! पब्लिक जमा हो गई। माट्साब ने सामने के जनसमूह को देखा और उन्हें ज्ञान की उपलब्धि हुई।

पीपल मूलधन की तरह था और चबूतरा सूद। पीपल की सरपरस्त छाँव में और चबूतरे के ठोस मजबूत आधार पर उनका वजूद खड़ा हुआ था, जिन्हें चारो ओर से गरीबी, भूख, रोग और दुख की बाढ़ घेरे हुये थी। लहरें भयानक हुईं तो पहले चबूतरा बहेगा, फिर पीपल ढहेगा। बेसिक नियम याद आया – खूँटा न हो तो भैंसिया के हेराते देर नहीं लगती। उन्हें किसी उपन्यास का वाक्य याद आया – राम करुणा वरुणालय हैं। भीतर करुणा लहरा उठी। सामने संतप्त जनों की वरुणा थी। बस आलय की कमी थी। खूँटा मास्टर! खूँटा!! और मोलई माट्साब राम और बुद्ध की करुणा परम्परा से जुड़ गये – साल भर का सूद माफ। हर घर को झोंपड़ी के लिये चार बाँस और चार बोझा फूस मिलेगा (उनकी भरपाई के बारे में भविष्य देखते हुये वह चुप रहे)।

रही सही कसर परम चेले सुरेसवा उर्फ सेठ सुरेशराम ने पूरी कर दी। हर घर को एक एक बोरी चावल पहुँच गया। उस समय बोधी कामरेड कस्बे की दीवारों पर लिखने के लिये क्रांतिपाठ फाइनल कर रहे थे। दल बल के साथ लेट लटाव होते जब बोधी कामरेड नट्टिन टोले पहुँचे तो सभी वयस्क छान छाने में लगे हुये थे और बच्चे अपनी अपनी थरिया में भात चटनी का प्रसाद पा रहे थे। जैसे सब कुछ सामान्य था। स्थितप्रज्ञ मोलई माट्साब क्रांति के बीजगणित को पहले ही हल कर गये थे।

अगले दिन अखबार में बीच के पन्ने पर आग की घटना पर सिर्फ शोक जताया गया। अंतिम वाक्य में खानदानी पार्टी की ओर इशारा था। कहना न होगा कि जिसे जीतना था वही जीता। बैसाख महीने की इस घटना ने मोलई माट्साब और उनके चेले दामाद की साख बढ़ा दी।

चटनवा और भैंसिया:

चटनवा और भैंसिया में संतान और माता जैसा सम्बन्ध था। बस इस दृष्टि से चटनवा को 'पाड़ा' कहा जा सकता था, वरना वह दिमाग से तेज था। यह सम्बन्ध इस तथ्य से और प्रगाढ़ हो जाता था कि एक विशेष जैविक सम्बन्ध के अलावा हर तरह से मोलई माट्साब भैंसिया को वैसे ही समझते और रखते थे जैसे कोई सद्गृहस्थ अपनी घरैतिन को। भैंसिया भी राँधने और घर सँभालने के अलावा घरैतिन की तरह ही रहती थी। जब दोनों बाप बेटे स्कूल चले जाते तो लम्बे पगहे से बँधी भैंसिया घर की रखवाली भी करती थी।

जगविदित है कि भैंसे बदलती रहती हैं जब कि गृहस्थ वही रहता है लेकिन माट्साब ने इस बावत इस नियम का पालन किया था कि नई भैंस में पुरानी वाली के जीन हमेशा रहें। इस तरह से किसी भी क्षण उनके दुआरे पाई जाने वाली भैंसिया मातृपक्ष की जीवंत परम्परा का सशक्त उदाहरण होती थी।
चटनवा भैंस का दूध दूहता था। अपने लिये कुछ बचा कर भी रखता था जिसे मुँह से सीधे धारोष्ण पी लिया करता, भले उस चक्कर में कभी कभार माता की लत्ती सहनी पड़ती थी।

एक दिन उससे किसी ने कह दिया कि दिमाग गाय के दूध से बली होता है, भैंस के दूध से तो...। होश सँभालने से ही डाक्टर बनने का सपना पाले चटनवा की चटक गई। सुनने में आया कि शाम को उसने गाय लाने की ज़िद की तो मोलई माट्साब ने गाय को गुहखइनी बताते हुये उसके दूध में भी खून का अंश और बदबू पाये जाने की बात बतला उसे विरत कर दिया।

उसके बाद जो घटित हुआ उससे चटनवा की अन्वेषी प्रतिभा का पता चलता है। चटनवा और भैंसिया दोनों हेरा गये। जैसा कि बचिया के मामले से सिद्ध ही है, माट्साब को कोई चिंता नहीं हुई। उन्हें अपने खूँटे और आश्रय पर पूरा भरोसा था सो अपनी दिनचर्या में लगे रहे। दूसरे ही दिन मुहल्ले में किसी ने माट्साब से पूछा तो उन्हों ने जवाब दिया कि चटनवा अपने ममहर गया है और भैंसिया को साथ ले गया है, आ जायेगा। जाने पूछने वाला इस अजीब भगिनाप्रस्थान से आतंकित हुआ था कि माट्साब के प्रशांत उत्तर से, वह आगे कुछ पूछ नहीं सका।

चौथे दिन हीन मलिन अवस्था में दोनों वापस आ गये। पता चला कि चटनवा सिर्फ इसलिये भैंसिया को ले फरार हुआ था कि भैंस के गुहखइनी यानि विष्ठा खाने वाली न होने को स्वयं प्रमाणित कर सके। वह खुश था कि वाकई वह गुहखइनी नहीं थी, भैंसिया घर वापस आ कर प्रसन्न थी जब कि माट्साब यथावत रहे।
एक घर में तीन प्राणी कैसे सुकून, स्वतंत्रता और साहचर्य की दिव्य भावना के साथ रह सकते हैं, माट्साब का घर उसका उदाहरण था।

चटनवा ने इंटर पास किया और साल भर रगड़घस्स करने के बाद मेडिकल की पढ़ाई करने बाहर चला गया। घर में सिर्फ भैंसिया और माट्साब बच गये...


...डा. सी सी प्रसाद की क्लिनिक कस्बे में खुली तो सबने स्वागत किया। बोधी कामरेड तक ने अपने अखबार में खबर छापी। रोगियों की भींड़ जुटने लगी और करुणा वरुणालय बना डगचटनवा मालदार होने लगा। उसके जीवन में दो दुख थे – एक परिचित लोगों द्वारा तब भी चटनवा पुकारा जाना और दूसरा यह कि खुद के और लभ मैरेज कर आई बहू के समझाने के बावजूद मोलई माट्साब का पुराना घर, भैंसिया और नट्टिन टोले के सूद व्यापार को छोड़ने को तैयार नहीं होना। एक दिन जब चैम्बर में ही एक परिचित से चटनवा ने यह सुना कि हम भी सोचे रहे कि ये कौन डा. सी सी प्रसाद हैं, ये तो अपना चटनवा है!, तो उसने कस्बे से क्लिनिक को उठा देने का निर्णय ले लिया।

जिस दिन डा. सी सी प्रसाद की क्लिनिक कस्बे से रुखसत हुई, उसके अगले दिन अखबार के इतवारी अंक में बोधी कामरेड की एक कालजयी कविता छपी – ‘माटी से गद्दारी’। उकसाने पर आज भी लोग उस कविता का सस्वर पाठ करते हैं। बोधी कामरेड के जीवन की यह पहली उपलब्धि थी।

उपसंहार:

बोधी कामरेड दुबारा चुनाव लड़ने का साहस नहीं कर सके लेकिन उन्हों ने नट्टिन टोले से सर्वहारा पर प्रयोगात्मक सीखें लेनी शुरू कर दीं। जट्टा उनकी सहायिका थी जिसे वह साहिकाय कहा करते थे। असल में सहायिका शब्द से नायिका की बुर्जुवा अवधारणा की गन्ध आती थी जब कि साहिकाय शब्द से कायाधारित आदिम सह-भावना का पता चलता था। इसलिये वह सहायिका को साहिकाय कहते थे और आम जन शायिका कह कर चुटकी लिया करते थे। कम से कम इस मामले में बोधी कामरेड भावना को अपसांस्कृतिक सोच का अंग नहीं मानते थे।

कहते हैं कि बारह वर्ष तक रस्सियों के घिसने से कुयें की जगत जैसी जड़ वस्तु पर भी निशान पड़ जाते हैं, नट तो चेतन जीव थे। उन्हें सूद की चक्रवृद्धि का चक्कर समझ में आने लगा लेकिन तमाम प्रकार के मूलों की तरह ही मूलधन बहुत जबर होता है। बोधी कामरेड के पास मूलधन नहीं था मतलब कि मूल ही ग़ायब था जिसके अभाव में शोषण की ठोस बातें भी हवा हवाई हो जातीं।

हताश होकर बोधी कामरेड ने सशस्त्र क्रांति को आजमाने का निर्णय लिया। अपनी स्थितप्रज्ञता के कारण अनजाने ही वर्षों पहले जो घाव मोलई माट्साब बोधी कामरेड को दे चुके थे, वह अभी भी टभकता था। सशस्त्र क्रांति के आगे आभासी सम्बन्धों को दर्शाती हवाई गालियाँ नहीं रुक सकती थीं। नटों और नट्टिनों ने माट्साब से हिसाब माँगना और रुपये वापस करने से मना करना शुरू कर दिया। माट्साब की गालियाँ कमजोर पड़ने लगीं लेकिन रिटायरमेंट के बाद भी वह डटे रहे।

एक दिन ऐसी ही किसी झँवझोर में सशस्त्र क्रांति हुई। एक नट ने माट्साब को छूरा भोंक दिया। उस दिन संयोग से डगचटनवा उर्फ डा. सी सी प्रसाद घर आये हुये थे। आँगन में मोलई माट्साब को लिटाया गया तो माट्साब ने सबको बाहर जाने का इशारा किया – बचिया और चेले सुरेसवा को भी। उनके बाहर जाने के बाद उन्हों ने पुत्र से दरवाजा बन्द करने को कहा और बोल पड़े (इस बात का आज तक पता नहीं चल पाया कि किस तीसरे ने सुना और इसे पब्लिक कर दिया! ):
“बेटे! अस्पताल जाने का कोई लाभ नहीं। धन की हानि होगी। आत्मा तो जानी ही है ...
मूल और सूद धनी बनाते हैं लेकिन आदमी को चूस कर खोखला करते जाते हैं। जिन्दगी में खूब कमाना और खूब मौज मनाना। संग्रह में दुख होता है...
नट्टिन टोले से कभी कोई सम्पर्क न रखना। वहाँ तुम्हारे कई भाई बहन हो सकते हैं। तुम बहुत छोटे थे जब तुम्हारी माँ गुजर गई, तुम्हीं बताओ क्या करता? तुम दो संतानों के सिर न तो मैभा महतारी बैठाना था और न क्षणजीवी जीवन को प्यासे रह कर जीना था...
पुलिस के चक्कर में न पड़ना। आगे भी पुलिस और पत्रकार से बच कर रहना। जीवन सुख से कटेगा...
हमलावर को मैंने क्षमा कर दिया है, तुम भी उस हत्यारे को क्षमा कर देना...
खिंचड़ी और दूध के आहार का पुण्य रसोईघर से लगी जो कोठरी है, उसमें रखी बड़ी सन्दूक के नीचे दफन है। उसका उपयोग और उपभोग करना। बाढ़ै पूत पिता के धरमे तो मैंने सिद्ध किया ही सम्पति बाढ़े अपने करमे को झुठलाते हुये जा रहा हूँ। उस पुण्य को अगर ठीक से सँभाले रहे तो तुम्हें और कुछ करने की जरूरत नहीं।...
बैदिक गणित की पुस्तक अनामी छपवा देना। गोलघर में जो पन्ना प्रकाशन है, उसका मालिक मेरा शिष्य है। वह बिक्री सँभाल लेगा।
भैंसिया तुम्हारे लिये मातावत है। आजन्म उसकी सही देखभाल करना। उसकी नस्ल सुरक्षित रहनी चाहिये। बटाई से काम चला लेना, तुमसे नहीं निभ पायेगा। “...

...और माट्साब ने आँखें मूँद लीं। बोधी कामरेड के जीवन की यह दूसरी उपलब्धि थी जिसके सुखमय शोक को उन्हों ने अखबार के उसी भीतरी पन्ने के उसी चौथाई भाग को अगले दिन काला कोरा छाप कर मनाया।

चटनवा ने भैंसिया को बटाई पर उठा दिया। शर्त केवल यह थी कि उसका या उसकी बेटी, पोती .. का ताजा दूध उसके यहाँ पहुँचता रहे। पिता के पुण्य से डा. सी सी प्रसाद की क्लिनिक सीसीएनएच यानि कि सी सी नर्सिंग होम में तब्दील हो गई जिसकी एक शाखा श्रीमोलईप्रसाद स्मृति धर्मार्थ अस्पताल के रूप में कस्बे में खुली। उसकी ओ पी डी का शुल्क आज भी सिर्फ पाँच रुपये है और अधिकतर दवायें मुफ्त हैं।

सेठ सुरेशराम की सद् इच्छा से नट्टिन टोले में एक बार और आग लगी। पहली लुत्ती लगाने वाले का कभी पता नहीं चल पाया और रहस्यमय परिस्थितियों में नट बस्ती छोड़ कहीं और चले गये। अगले महीने थाने में बैठा सेठ सुरेशराम ताजे लगवाये सोने के अपने दो दाँतों के बारे में पुलिस वालों के साथ हँसी ठठ्ठा करते पाया गया। उसने चेलाधर्म का निर्वाह पूर्ण कर दिया था। आगे चल कर धर्मार्थ चिकित्सालय का सारा प्रबन्धन बचिया ने अपने हाथों में ले लिया। बोधी कामरेड की आगे की कथा फिर कभी।

आज भी अगर फूलपुर रेलवे स्टेशन के सामने उस पार चमकते सीसीएनएच की जलपा हो चली बूढ़ी आया से कोई मोलई माट्साब के बारे में पूछ देता है तो वह सारी कथा बिना रुके सुनाती है। आखिर में अपना नाम बताना नहीं भूलती – लछमिनिया। (समाप्त)
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सोमवार, 25 जून 2012

6. कोणार्क सूर्यमन्दिर : अभिशप्त ब्रह्मा, अभिशप्त केतकी?

अर्कक्षेत्र का वनसरू

भाग 12, 3, 4 और 5 से आगे...

पथ के दोनों ओर कभी यादृच्छ, कभी पंक्तियों में वनस्पति की उपस्थिति अंतहीन लगने लगी है। सूर्यमन्दिर को जाते पथिकों के स्वागत में प्रकृति ने पथ को अपनी सुषमा से अलंकृत कर रखा है। निर्माणकामी अवश्य प्रकृति और सौन्दर्य प्रेमी रहा होगा! 

अर्क के दर्शन को जाते श्रद्धालुओं के स्वागत में अर्क नामधारी फूले मदार और ... संकेत करते हुये मैं चालक गुड्डू से पूछ बैठता हूँ – ये जो दिख रहे हैं, उन्हें क्या कहते हैं? वह नहीं समझ पाता। दुबारा पूछ्ता हूँ और परिचय की मुस्कान उभरती है ज्यों फूल खिल उठा हो – किया, कियाफूल ...उससे इतर निकालते हैं । बहुत तेज सेंट ...अभी सीजन नहीं है नहीं तो फूला दिखाता।

“किया, कया, क्या? ...केवड़ा?”

“हाँ, वही...इसकी खेती भी होती है।“

अपने अनुमान में मैं सही था – केवड़ा (Panadanus odoratissimus)

“भगवान को चढ़ता है?”

“नहीं ...इतर निकालते हैं...मदार का फूल उधर चढ़ता है।” गुड्डू के लिये हिन्दी बोलना कठिन है। मैं उधर का अर्थ पुरी से लेता हूँ। प्रकट में कहता हूँ – गाड़ी रोक लो।

पिता पुत्री दोनों उतर जाते हैं। बेटी डिजिटल कैमरे से मदार के चित्र उतारने लगी है और मैं केवड़े के...

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वनसरू, अर्क, नीम जैसी एक वनस्पति

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 पुष्पित अर्क यानि मदार
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 पुष्पित मदार
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सड़क किनारे केवड़ा
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केवड़ा झुरमुट
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केवड़ा (जड़, तना)

...केवड़ा। इसका संस्कृत नाम केतकी, केतक, केविका, स्वर्ण केतकी, पुष्प चामर, पांशुका आदि आदि। इसके नर फूल के आसवन से सुगन्धित द्रव्य निकलता है।

एक पौराणिक कथा है – निर्माता ब्रह्मा और पालक विष्णु के बीच श्रेष्ठता को लेकर विवाद हो गया। विवाद बढ़ता देख संहार देव शिव उनके सामने ब्रह्मांडीय तेजस्तम्भ के रूप में प्रकट हुये और यह व्यवस्था दी कि ब्रह्मा स्तम्भ का शीर्ष पता कर के आयें और विष्णु मूल। जो पहले आ जायेगा उसे श्रेष्ठ माना जायेगा। विष्णु को मूल नहीं मिल पाया और वे असमर्थता जताते हुये शिव के सामने आ खड़े हुये। ब्रह्मा को राह में ही केतकी पुष्प मिला। पूछने पर उसने परिचय दिया कि उसका स्थान शीर्ष पर है। ब्रह्मा के प्रलोभन पर उसने शिव के सामने आ कर झूठी गवाही दी कि ब्रह्मा शीर्ष पर पहुँच गये। वास्तविकता जान कर शिव ने दोनों को शाप दिया – असत्य वाचन के कारण ब्रह्मा की आराधना नहीं होगी और उनका साथ देने के कारण केतकी का फूल शिव आराधना में प्रयुक्त नहीं होगा। लोग शिव तो क्या, किसी देव को केवड़े का फूल नहीं चढ़ाते...

...  भारतीय मिथकों की बराबरी केवल मिस्र, ग्रीस और रोम के मिथक ही कर सकते हैं। इस मिथक के पीछे का सत्य क्या है? मुझे यह प्राचीन भारत की तीन पूजा पद्धतियों के आपसी संघर्ष से जुड़ी कथा लगती है। ब्रह्मा का वर्तमान रूप वेदों में नहीं मिलता। खींच खाँच कर प्रजापति से लोग ब्रह्मा की पहचान करने के प्रयास करते हैं लेकिन बात बनती नहीं। ब्रह्मा का सरस्वती से सम्बन्ध विवादित है कि वह उनकी पुत्री थीं जिनसे विवाह के कारण वह पूजा स्थान से पतित हो गये।

भारत में कभी इनकी आराधना व्यापक स्तर पर थी और वैसे ही लुप्त हो गई जैसे विष्णु और वैष्णव मत के विकास के कारण सूर्यपूजा। ब्रह्मा का सम्बन्ध ज्ञान साधना से है और सरस्वती तो ज्ञान की देवी हैं ही। राजस्थान का पुष्कर आज भी ब्रह्मा के मन्दिर के लिये जाना जाता है और उसे ब्रह्मा की यज्ञभूमि कहा जाता है। यह सिद्ध हो चुका है कि लुप्त होने के पहले सरस्वती राजस्थान में बहती थी।

आख्यान है कि जब ब्रह्मा पुष्कर में यज्ञ के लिये दीक्षित हुये तो उनकी पत्नी सरस्वती उस समय वहाँ नहीं थीं इसलिये उन्हों ने एक गुर्जर कन्या ‘गायत्री’ से विवाह कर यज्ञ के यजमान का पद ग्रहण किया। पुष्कर का मन्दिर गुर्जर प्रतिहार वंश के किसी राजा का बनवाया हुआ है और आज भी वहाँ के पुजारी वर्ग में गूजर पुरोहित होता है। कौन था उनका पुरोहित?

उल्लेखनीय है कि गुर्जर सूर्य पूजक थे और गायत्री का सम्बन्ध भी सूर्य से है। कहीं गायत्री के द्रष्टा विश्वामित्र की परम्परा से जुड़ा हुआ तो नहीं था कोई ब्रह्मा का पुरोहित्? विश्वामित्र को ब्रह्मा के समांतर सृष्टि का रचयिता माना जाता है। राजर्षि से ब्रह्मर्षि बनने के तप में उन्हों ने भैंस, नारियल आदि वैकल्पिक साधनों का अनुसन्धान किया। कहीं ऐसा तो नहीं कि सरस्वती के सूख जाने के पश्चात उन्हें गायत्रीमंत्र के दर्शन हुये और सरस्वती से जुड़ी आर्य सभ्यता को उससे नई दिशा मिली जिसका नेतृत्त्व ब्रह्मा के हाथ में था?

विश्वामित्र के भांजे परशुराम द्वारा राजसत्ता के संहार के पश्चात उपजे निर्वात को दंतकथाओं में यही ब्रह्मा पूरते हैं। मान्यता है कि राजस्थान के ही आबू(अर्बुद) पर्वत पर ब्रह्मा द्वारा किये यज्ञ से क्षत्रियों का अग्निकुल उत्पन्न हुआ। यह कथा भी एक वैकल्पिक व्यवस्था की ओर संकेत करती है। अग्निकुल में ही आता है गुर्जर प्रतिहार वंश जिसने राजस्थान में पहला राजपूत साम्राज्य स्थापित किया।      

क्या यह मानें कि लुप्तप्राय सरस्वती (बाद के स्यमंतपंचक कुंड) के किनारे ज्ञान साधना की कोई पद्धति विकसित हुई थी जिसका अपने प्रसार के दौरान स्थापित शिव और विष्णु पूजा पद्धतियों से संघर्ष हुआ और इनके अनुयायियों ने लुप्तप्राय सरस्वती और ब्रह्मा को लेकर घिनौना मिथक गढ़ दिया?

ऐसे मिथक के बाद भी ब्रह्मा की पूजा पद्धति पूर्वी तट तक आ पहुँची। केवल पूर्वी तट पर ही केवड़ा प्राकृतिक रूप से होता है। केवड़े का फूल रूप आकार में ऐसे कमल जैसा दिखता है जिसकी पंखुड़ियाँ मुँद गई हों। कहीं ऐसा तो नहीं कि यहाँ पहुँचने पर ब्रह्मा के पुजारियों ने इसके अद्भुत गन्ध और रूप के कारण अपनी पूजापद्धति का एक अंग बना लिया हो? कहीं ऐसा तो नहीं कि भाँग, धतूरे आदि के उपयोगी शिवपूजक और क्षीर सागर के कमल पर शयन करते विष्णु के पुजारियों को यह उद्धत प्रतिद्वन्द्वी भाव न रुचा हो और उनके संयुक्त प्रतिरोध स्वरूप ब्रह्मांडीय तेजस्तम्भ वाला मिथक उपजा हो?

पास ही भुबनेश्वर में शिव लिंगराज यानि ब्रह्मांडीय तेजस्तम्भ के रूप में विद्यमान हैं,  पुरी में विष्णु सूर्यपूजक कृष्ण के जगन्नाथ रूप में।

कहा जाता है कि लिंगराज शिव के अभिषेक में ब्रह्मा आये तो शिव ने उन्हें जाने से रोक दिया। पुष्कर झील की तरह ही भुबनेश्वर के बिन्दुसागर झील के तट पर है ब्रह्मा का मन्दिर। पुन: स्यमंतपंचक कुंडों पर ध्यान जाता है। ब्रह्मा का सम्बन्ध जलराशि से अवश्य रहा होगा।

लिंगराज का दर्शन तब तक पूर्ण नहीं माना जाता जब तक अनंत वासुदेव विष्णु और बिन्दुसागर ब्रह्मा का दर्शन नहीं कर लिया जाता। अब क्या हुआ ब्रह्मा के अपूजनीय होने के शाप को?

कहीं यह कथा तीनों पूजा पद्धतियों के उस समन्वय की ओर तो संकेत नहीं करती है जिसमें ब्रह्मा की पूजा ही लुप्त हो गई?  

अचानक ही केवड़ा और मदार युग्म मन को दूसरी ओर फेर देते हैं। संस्कृत नाम केविका, केतक या केतकी का केवड़ा होना समझ में नहीं आता। यह नाम अवश्य लोक से संस्कृत में गया होगा।

वास्तु में दिशाओं के कोण महत्त्वपूर्ण होते हैं और उनके अर्क यानि निचोड़ स्थान के रूप में नाम पड़ा कोणार्क, कोणार्क जो कि पवित्र पुरी के शुभ कोण ईशान में स्थित है लेकिन पहले इसका नाम केविका या किया और मदार यानि अर्क का संयुक्त रूप तो नहीं था? कियार्क जैसा कुछ?

दूसरी सम्भावना भी बनती है। अथर्ववेद में महुवे के फूल के आसवन से ‘परिस्रुत’ नामक पेय का वर्णन है जिसका पान ताजे और किण्वित (fermented) दोनों रूपों में किया जाता था। परिस्रुत नशामुक्त ‘सोम’ और नशायुक्त ‘सुरा’ के बीच का द्रव था। सिद्ध है कि पुष्प आसवन द्वारा उसे निचोड़ने यानि उसका अर्क निकालने का ज्ञान बहुत प्राचीन काल से भारतीयों को था। इस भूमि का नाम किया या केविका के अर्क निकालने की भूमि होने से तो नहीं पड़ा? कियार्क या केविकार्क या केतकार्क? पता नहीं?

...अंतहीन प्रश्नों के गुंजलक हैं, नयनों के आगे अन्धेरा है और यात्रा है आदित्य के मन्दिर की!...

 

टैक्सी में सवार मैं मन को शून्य कर लेता हूँ।

नहीं केतकी, तुम अभिशप्त नहीं हो।

 जो अतिथियों का स्वागत पथ के दोनों ओर सुगन्धि सजा कर करती हो, जिसका साथी अर्क हो, जिसके पुष्प आसव केवड़ा जल से संसार सुगन्धित होता हो और अनेक को आजीविका मिलती हो; वह अभिशप्त नहीं हो सकती।

 ब्रह्मा की ब्रह्मा जानें अभी तो नेट पर ही मग ब्राह्मण चाणक्य की नीति का यह श्लोक पढ़ रहा हूँ, सूर्य उपासक पितरों के संस्कार अर्क उसमें विद्यमान थे, उसने तुम्हें सदोष ही बस एक गुण के कारण सम्मान की कसौटी बना दिया:

व्यालाश्रयापि विकलापि सकण्टापि

वक्रापि पंकिलभवापि दुरासदापि।

गन्धेन बन्धुरसि केतकि सर्वजंता

रेको गुण: खलु निहंति समस्तदोषान्॥

(हे केतकी! तुम्हारी गोद में साँप रहते हैं, तुम्हारा फल खाद्य नहीं होता, तुम्हारे पत्ते काँटों से ढके होते हैं, तुम्हारी बाढ़ भी टेढ़ी मेढ़ी होती है, तुम कीचड़ में उत्पन्न होती हो और तुम्हारा पुष्प सुलभ भी नहीं; फिर भी अपनी दिव्य सुगन्धि के कारण तुम दूसरों को बन्धु समान प्रिय हो! एक अनूठा दिव्य गुण समस्त दोषों पर भारी पड़ता है।)

   kevada_flower

नहीं केतकी! तुम अभिशप्त नहीं हो।...

 

...गुड्डू ने पुलिस चौकी पर गाड़ी रोक दी है - साहब! बीस रुपये दीजिये, हमलोग मन्दिर आ पहुँचे हैं।

“कहाँ है?”

“बस पहुँच गये...”

युवा वटवृक्ष की छाँव तले हम पिता पुत्री उतरे हैं। आगे, आगे ...सामने कौन है?

(जारी)