रविवार, 12 जनवरी 2020

बाबा नागार्जुन द्वारा कन्या से यौन दुष्‍कर्म के ब्याज से


तोड़ दूँगा मैं तुम्हारा आज यह अभिमान!
तुम हँसो, कह दो कि अब उत्संग वर्जित है-
छोड़ दूँ कैसे भला मैं जो अभीप्सित है?
कोषवत, सिमटी रहे यह चाहती नारी-
खोल देने, लूटने का पुरुष अधिकारी!
ओस चाहे, वह रहे, रवि-ताप ही चुक जाय,
फूल चाहे, लख उसे झंझा स्तिमित रुक जाय!
कूल की सिकता कहे बढ़ती लहर थम जाय,
पुरुष स्त्री की तर्जनी से पिघल कर नम जाय!
शक्ति का सहवास खो कर पुरुष मिट्टी है-
पूछता है पुरुष पर, वह शक्ति किस की है?
शक्ति के बिन व्यर्थ मेरा दृप्त जीवन-यान
क्यों न उस को बाँधने में तब लगूँ तन-प्राण?
बद्ध है मम कामना में क्षणिक तेरा हास,
मेघ-उर में ही बुझेगा दामिनी का लास!
दूर रहने की हृदय में ठानती क्या हो!
तुम पुरुष की वासना को जानती क्या हो!
मत हँसो, नारी, मुझे अपना वशीकृत जान-
तोड़ दूँगा मैं तुम्हारा आज यह अभिमान!
‍‍‍....
(अज्ञेय, लाहौर, 17 सितम्बर, 1936)
****
साहित्यकार साहित्यकार होते हैं, उन्हें वैसे ही समझें, पूजें नहीं। नागार्जुन 'बाबा' पर एक भूतपूर्व कन्या गुनगुन थानवी ने आरोप लगाया है कि नागार्जुन ने उसके साथ कुकर्म किया था, जब वह सात वर्ष की थी; तब जब कि वह उसके माता पिता की शरण में जी रहा था। उसका घर में आतंक बहुत था तथा उसी आतंक के चलते वह सब कुछ कर सका। हंसवाहन एक अन्य साहित्यकार का आतंक महिलाओं व भूतपूर्व सहित उसके वर्तमान की युवतियों पर कैसा था, छिपा नहीं। एक अन्य के अपनी बहन से ही अवैध सम्बंध थे ... बड़ी लम्बी सूची है, जिस पर कबीता कहाँई ग्रस्त समाज वाले लोग विश्वास नहीं करेंगे। साहित्यकार अनूठी प्रतिभा तो रखते ही हैं, शब्दों के साथ जिस कलाकारी का परिचय देते हैं, वही जीवन के यौन अपराध सहित अन्य कार्यक्रमों में भी उपयोग में लाते होंगे, भोला हीनू समाज मानने से रहा। अस्तु। 
मुझे नागार्जुन पर लगाया गया आरोप सच लगता है। आप न मानने को स्वतंत्र हैं और मैं प्रमाण न देने को। बहुत कुछ परिस्थितियों के अनुगत होता है जिसका लेखा जोखा कोई नहीं रख सकता और न रखना चाहिये। पुरुष हेतु स्त्री प्रलोभन है, यह मैं पुरुष होने के कारण अच्छे से जानता हूँ। स्त्री हेतु पुरुष भी होगा - यौन दुष्कर्म करने वालों पुरुषों के प्रति सहानुभूति की माँग रखने वाली राधाकृष्णन हो या यह पूछने वाली कि मेरा प्रेमी मेरे यौन साथी से भिन्न है, कोई समस्या तो नहीं? स्पष्ट कर देती हैं कि स्त्री के मन में भी पुरुष के प्रति उद्दाम आकर्षण होता होगा, अभिव्यक्ति व प्रकृति भिन्न रहेंगे ही जिन्हें कृत्रिम व पाखण्डी 'समानता' के मारे जन नहीं समझ सकते। बालपन से ही विकृत शिक्षा पद्धति द्वारा नैसर्गिक समझ कुचली जाती रहती है, कैसे समझेंगे? 
सभ्यता का आधार यौन अनुशासन है। संस्कृति की नींव यौन अनुशासन है। कम्युनिज्म इन दोनों का शत्रु है क्योंकि वह इन्हें एक दुर्ग व उस दुर्ग की जीवन रेखा की भाँति व्याख्यायित करता है जिसे तोड़े बिना 'आजादी' सम्भव नहीं। वह आजादी जो केवल शातिर निठ्ठले धूर्त जन को विविध भोगों की अबाध आपूर्ति सुनिश्चित करती है, जिसकी मरीचिका में चौंधा खाये भोले मनुष्य भटकते हुये अपने को उन्हें 'देते' रहते हैं, पूँजीवाद के अतिरिक्त मूल्य का दर्पण बिम्ब। समस्त स्थापित जीवनमूल्यों का समूल संहार किये बिना वह आजादी सम्भव नहीं जिसके लिये अराजकता का प्रसार पहली आवश्यकता है। विश्वविद्यालयों से ले कर विविध भारततोड़क आंदोलनों में जिस 'आजादी' का कोलाहल है, वह न तो सहसा है और न ही वैसा है जैसा बताया जा रहा है। जवनिका के पीछे चल रहे बहुत बड़े अभियान का वह 'रैपर' है, सामग्री छिपी हुई है, समय समय पर अपना रूप व प्रभाव दिखाती रहेगी। 
आप को आश्चर्य होगा कि राधाकृष्णन हो या थानवी, उसी फेमिनाती-कम्युनिस्ट-इस्लाम युति की 'उपयोगी मूर्खायें' हैं। आश्चर्य नहीं होना चाहिये, भ्रमित बुद्धि के साथ जब व्यक्ति पाश में पड़ जाता है तो जीने के लिये, अपना औचित्य बनाये रखने के लिये, रोटी, दारू व कण्डोम की आपूर्ति के लिये ऐसी सचाइयों को उद्घाटित करता रहता है। यह भी सहसा नहीं होता कि किसी दिन अंतरात्मा जाग गई और भभक उठी। सब कुछ सुविचारित व सुनियोजित होता है जिसे हम जान नहीं पाते, जिसमें उसी साहित्यिक प्रतिभा का प्रयोग होता है जो अज्ञेय की ऊपर उद्धृत कविता में दिखती है, नाम भले किसी आकर्षक आंदोलन का दे दिया जाता है, सुंदर रैपर, सुंदर पैकिंग। 
थानवी ने फेसबुक पर लम्बा लेख लिखा है। उसने जामिया के आतंकी जिहादी को पुलिस से बचाती उस जिहादन का चित्र आदर्श ध्वज के रूप में लगा रखा है जिसकी सारी क्रांतिकारिता केरल के जिहादियों के आगे जाती रही तथा उसने मञ्च से क्षमा माँगी। वह पुलिस वाला सामान्य हिंदू मनई होगा जिसे बचपन से सिखाया गया होगा कि नारी पर हाथ नहीं उठाते, जो विभागीय आचरण संहिता से बँधा होगा कि स्त्री पर स्त्री बल ही हाथ उठा सकता है अन्यथा वह थी ही कितने डण्डों की! पुलिस के मृदु व सभ्य आचरण के अनेक कारण होंगे किंतु यह सच है कि जिहादी ने जिहादन का एक कवच के रूप में उपयोग किया तथा जिहादन ने पुलिस वाले के संस्कार व अनुशासन का पूरा लाभ उठाया। वह भारततोड़क वामजिहादी आंदोलन की 'पोस्टर गर्ल' बन गई! 
थानवी ने 'कागज नहीं दिखायेंगे' वाला नारा भी प्रमुखता से प्रदर्शित कर रखा है। आप के साहित्यकार भी ऐसा करते रहे हैं। देखने वाले दृष्टि विकसित करें, समझने वाली बुद्धि। एक दिन में नहीं हो पायेगा, सतत लगे रहना पड़ेगा। 
यौन अनुशासन की मानसिक रेखा को कैसे चरणबद्ध ढंग से धूमिल या नष्ट किया गया है, इसका उदाहरण राधाकृष्णन की वह लम्बी ट्विटर लेखमाला है जिसमें यौन आक्रमण के होते समय शारीरिक स्नेहक स्राव को लेकर प्रश्न उठाया गया है कि क्या मैं उस समय आनंद का अनुभव कर रही थी? आगे उसने उसी आक्रांता के साथ सहमति से अनेक बार यौन सम्बंध बनाने की बात लिखी है तथा और भी बहुत कुछ है। कहाँ तो यौन उच्छृङ्खलता के बारे में सोचना भी 'पाप' था और कहाँ बात यहाँ तक आ गई कि यौन दुष्कर्मियों को खल नहीं बताना चाहिये। जो इतनी देखभाल करता है, मित्र है, उसने एकाध बार बलात्कार कर ही लिया तो बुरा हो गया? इसे लक्ष्य ऊँचा करना कहते हैं, चतुर कर्म। यौन शुचिता की जो बातें थीं कि विवाह पूर्व सामान्य संयम रखें, शारीरिक सम्बंध न बनायें; यह उससे बहुत आगे की बात हो गई जिसमें यौन सम्बंध my life my choice का सहज सत्य है, विवाह जैसी साँसघोंटू घटना हेतु प्रतीक्षा क्यों की जाय? स्वयं को सुख से वञ्चित क्यों किया जाय? यह तो सहज है, आओ कामरेड, इसमें आने वाली मानसिक व दैहिक समस्याओं पर विचार करते हैं, किसी ने बलात्कार कर दिया तो कर दिया! यह तो मार्ग पर चलते समय दुर्घटना वाली बात हो गई, भूलो और उस पर आगे बढ़ो, कितना अच्छा मार्ग है, है न? सूक्ष्म विमर्श इस पर करो कि उस समय योनि से स्नेहक स्राव क्यों हुआ? 
हम देख सकते हैं कि आजाद विकृतियों में जीते युवाओं ने कितना वैविध्य भरा व यथार्थ से कटा हुआ संसार विकसित कर लिया है, परिवेश के सामान्य संसार से असम्पृक्त एक दुर्गबद्ध संसार जिसकी प्राथमिकताओं का देश, समाज, परम्परा आदि से कुछ नहीं लेना देना और ऐसे युवा हमारे देश के तथाकथित गुणवत्ता वाले उच्च शैक्षिक संस्थानों की सचाई हैं। इनसे हम आस लगाये बैठे हैं तो हम सा मूर्ख कौन? 
विकृत यौनाचार से सभ्यतायें नष्ट हुई हैं, संस्कृतियाँ विकृत हो मानवमात्र हेतु अशिव हो गई हैं। स्त्री हों या पुरुष, सामान्य यौन शुचिता बनाये रखने पर ध्यान दें, सीमायें न लाँघें। सहस्राब्दियों की सञ्चित समझ ने उनका निर्माण किया है। 
एक बात सामान्य पुरुषों से। उस स्त्री का विशेष सम्मान करें जो जननीस्वरूपा है, जो उससे जुड़े गुणों को धारण करती हुई अपनी विशिष्टता बनाये रखती हुई समाज को थामे रखती है किंतु जिन्हें मातृत्व से ही बैर है और जो निरपेक्ष 'समानता' की प्रवक्ता हैं, स्वयं को व्यक्ति के रूप में देखे जाने को कहती हैं, स्त्री रूप में नहीं; उनसे 'स्त्री को विशेष सम्मान' वाली शिक्षा को किनारे रख ही संवादित हों। समानता सुनिश्चित करें - स्त्री पुरुष एक समान। दूरी रखें तो अधिक ठीक क्योंकि वे सामाजिक विशेषाधिकार का बहुत धूर्तता के साथ प्रयोग करने में निष्णात होती हैं। चित्त भी मेरी, पट भी उनका आदर्श वाक्य होता है तथा ऐसे समय पुरुष महामूर्ख ही सिद्ध होते हैं। स्त्री का पतन पुरुष के पतन की तुलना में बहुत घातक होता है, अनेक कारण हैं। मनन करेंगे तो स्पष्ट होता जायेगा कि उसके मूल में उसका माता होने का गुण ही है। विशेष जब बिगड़ता है तो विशेष ही होता है!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया विषय से सम्बन्धित टिप्पणी करें और सभ्याचरण बनाये रखें। प्रचार के उद्देश्य से की गयी या व्यापार सम्बन्धित टिप्पणियाँ स्वत: स्पैम में चली जाती हैं, जिनका उद्धार सम्भव नहीं। अग्रिम धन्यवाद।